Domain Registration ID: D414400000002908407-IN Editor - vinayak Ashok Jain (Luniya) 8109913008
Naresh Chauhan Deldar April 29, 2020


जालोर 29 अप्रेल। जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने कहा कि जालोर जिले में बाहर से आने वाले प्रवासियों के लिये सरकार के निर्देशों का पालन करते हुए उन्हें होम क्वारेंटाईन करने में पूर्ण सतर्कता एवं सजगता बरती जा रही है, जिससे कि यह जिला कोरोना संक्रमण से प्रभावित नहीं हो सके। जिला कलक्टर बुधवार को प्रेस वार्ता को संबोधित कर रहे थे।
जिला प्रशासन ने कहा कि जालोर जिला ग्रीन जोन में ही यथासंभव रहे इस हेतु ऐसे प्रवासियों को होम क्वारेंटाईन करने के लिये की गई व्यवस्थाओं के तहत मानक मापदंडों की पूर्णतः पालना की जायेगी। सर्वप्रथम ऐसे व्यक्तियों से यह जानकारी ली जायेगी कि वे होम क्वारेंटीन में रहना चाहते हैं या संस्थागत क्वारेंटीन व्यवस्था में रहना चाहते हैं। यदि वे होम क्वारेंटीन में रहना चाहेंगे तो ऐसी स्थिति में संबंधित व्यक्ति को स्वयं एक बंध पत्र भरना होगा जिसमें वह निश्चित अवधि तक रखी जाने वाली सावधानियों एवं नियमों का पालन करने हेतु वचनबद्ध होगा साथ ही अपने आस-पास के दो पड़ोसियों से प्रतिभूति पत्र भरवाकर पेश करेगा, जिसमें उसका पड़ोसी यह वचन देगा कि होम क्वारेंटीन अवधि दौरान संबंधित व्यक्ति जिसे होम क्वारेंटाईन किया जा रहा है, यदि वह व्यक्ति या परिवार सरकार द्वारा जारी एडवाईजरी और निर्देशों की पालना नहीं करता है तो पड़ोसी इसके बारे में जिला प्रशासन के तहत की गई निगरानी व्यवस्थाओें में लगे कार्मिकों को या कोर कमेटी या संबंधित अधिकारी को इसके बारे में सूचना देने के लिए प्रतिबद्ध होगा। यदि होम क्वारेंटाइन चाहने वाला संबंधित उक्त शर्तों के अनुरूप बंध पत्र या प्रतिभूति पत्र नहीं दे पाता है तो उसे संस्थागत क्वारेंटाईन व्यवस्था में रखा जायेगा।
जिला कलक्टर ने बताया कि अभी गुजरात से शिविर में रहने वाले 721 व्यक्ति विभिन्न सरकारी तथा अन्य वाहनों से जिले में आये हैं। जालोर जिले से भी मध्यप्रदेश के व्यक्ति परिवारों को भेजा जा रहा है। उत्तर प्रदेश के ऐसे व्यक्ति जो इस जिले में हैं उन्हें अग्रिम आदेश या निर्देश प्राप्त होने पर भेजने के प्रबन्ध किये जायेंगे।
ऑनलाइन व्यवस्था के तहत राजस्थान राज्य में आने के लिए अभी तक 4 लाख 27 हजार 52 व्यक्तियों ने आवेदन किया है, इनमें सर्वाधिक 81 हजार 380 व्यक्ति जालोर जिले के हैं। उक्त व्यक्ति परिवारों के लिये जिला प्रशासन सतर्क एवं सजग रहते हुए सरकार के निर्देशों की पालना करते हुए व्यवस्था करने के प्रयास करेगा।
इस हेतु वीडिया कॉफ्रेंसिंग कर संबंधित उपखंड, विकास अधिकारियों को विस्तार से निर्देश दिये जा चुके हैं। ग्राम निगरानी दलों को भी और सतर्कता बरतने हेतु पाबंद किया गया है।
कोरोनानुशासन तोड़ने वाले व्यक्ति के विरूद्ध पुलिस कानूनी कार्यवाही करेगी
पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष ने मीडिया को जानकारी देते हुए बताया कि ऐसे व्यक्ति जो कोरोनानुशासन का उल्लंघन करेगा या जिले में कोरोना संक्रमण बचाव प्रबन्धन के तहत निर्दिष्ट नियमों का पालन नहीं करेंगे, पुलिस उनके विरूद्ध तत्परता से मुकदमा दर्ज कर कानूनी कार्यवाही करेगी। इस संबंध में पुलिस अधिकारियों, कार्मिकों एवं बीट कॉनिस्टेबल को सतर्क किया जा चुका है। जियो फैसिंग के जरिये नियमों का उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों की रेकॉर्डिंग की जायेगी और सीडी निकालकर कार्यवाही की जायेगी।
फिर से शुरू हुई सजग पड़ोसी योजना : पुलिस हेल्पलाईन नम्बर 7727050726
पुलिस अधीक्षक हिम्मत अभिलाष ने कहा कि होम क्वारेंटाईन व्यक्तियों पर निगरानी रखने हेतु पुनः सजग पड़ोसी योजना शुरू की जा रही है। इसमें होम क्वारेंटीन व्यक्ति या परिवार पर निगरानी रखने हेतु पड़ोसी अपने शहर, गांव एवं समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए पुलिस हेल्पलाईन नम्बर 7727050726 पर सूचना दे सकता है। इस नम्बर पर वाट्सएप, वीडियो के माध्यम से भी सूचना दे सकती है।
उक्त नम्बर पर सूचना प्राप्त होते ही पुलिस तत्परता से कार्यवाही कर उल्लंघन करने वाले व्यक्ति के विरूद्ध कानूनी कार्यवाही करेगी

SD TV (JAIN TV)

SD TV (MOVIE & ENTERTAINMENT)

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*