तहसील दिवस मे मामलो की बढती संख्या देखकर डीएम सख्त

तहसील सदर में आयोजित हुआ जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस, डीएम व एसपी ने सुनीं फरियादियों की शिकायतें

शिकायतों का समयबद्ध व गुावत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें अधिकारी-डीएम डा0 नितिन बंसल

मंगलवार को जिले की चारों तहसीलों में सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन हुआ। जिला स्तरीय सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन तहसील सदर में हुआ जहां पर जिलाधिकारी डा0 नितिन बंसल व एसपी आर0के0 नैयर ने जनशिकायतें सुनीं। सम्पूर्ण समाधान दिवस में उन्होंने लम्बित शिकायतों की समीक्षा की तथा उपस्थित अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि शिकायतें डिफाल्टर श्रेणी में न जाएं तथा लम्बित शिकायतों का समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण हो सुनिश्चित हो।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में पहुंचते ही जिलाधिकारी ने लम्बित शिकायतों की समीक्षा की जिसमें तहसील सदर में विगत सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त 21 शिकायतें निस्तारण हेतु लम्बित पाई गईं। जिलाधिकारी ने प्राप्त लम्बित शिकायतों को एक सप्ताह के अन्दर निस्तारित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की मंशानुरूप जनता को त्वरित व गुणवत्तापूर्ण समाधान देने के लिए सम्पूर्ण समाधान दिवस का आयोजन किया जाता है। इसलिए सभी अधिकारी जनता की शिकायतों का समयबद्ध व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित करें। उन्होंने स्पष्ट चेतावनी दी है कि सभी अधिकारी अपने-अपने स्तर पर लम्बित शिकायतों की समीक्षा कर लें तथा उनका समयबद्ध निस्तारण करा दें।
सम्पूर्ण समाधान दिवस में जिलाधिकारी ने जिला पंचायतराज अधिकारी को निर्देश कि डेंगू के सम्भावित प्रकोप को देखते हुए सभी खण्ड विकास अधिकारियों के माध्यम से अभियान चलाकर हर ग्राम पंचायत में साफ-सफाई सुनिश्चित कराएं जिससे डेंगू, मलेरिया या संक्रामक बीमारियों से जनसामान्य को बचाया जा सके। सम्पूर्ण समाधान दिवस में ही सोनीहरलाल निवासी विजय कुमार ने डीएम को प्रार्थनापत्र देकर बताया कि वह वरासत दर्ज कराने के लिए विगत दो वर्ष से लेखपाल से अनुरोध कर रहा है पर लेखपाल द्वारा उसकी वरासत नहीं दर्ज कराई गई। इस पर नाराज डीएम ने तत्काल वरासत दर्ज कराने तथा सम्बन्धित लेखपाल से स्पष्टीकरण तलब करने के निर्देश एसडीएम सदर को दिए। वहीं सम्पूर्ण समाधान दिवस में बीरेन्द्र कुमार मिश्र निवासी गौंसिंहा मल्लापुर ने शिकायत की कि उसके गांव में सफाईकर्मी कभी नहीं आता है। इस पर डीएम ने डीपीआरओ को जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। श्याम प्रकाश वर्मा पुत्र राम शंकर वर्मा निवासी महादेव पण्डरीकृृपाल ने बताया कि उसकी ग्राम पंचायत की प्राइमरी पाठशाला की छत पर विद्युत तार लटका हुआ है। इस पर जिलाधिकारी ने वहीं पर उपस्थित एक्सईएन विद्युत को तत्काल निरीक्षण कर आवश्यक कार्यवाही कराने के निर्देश दिए हैं। सम्पूर्ण समाधान दिवस में कुल 213 शिकायतें प्राप्त हुईं जिनमें से 09 शिकायतों को मौके पर ही निस्तारण कर दिया गया तथा शेष शिकायतों के निस्तारण हेतु सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित कर दिया गया।
इस दौरान एसडीएम सदर बीर बहादुर यादव, सीओ सदर कृृपाशंकर कनौजिया तहसीलदार पैगाम हैदर, डीएफओ आर0के0 त्रिपाठी, पीडी सेवाराम चाौधरी, डीडीओ रजत यादव, डीएसओ वी0के0 महान, डीडी एग्रीकल्चर मुकुल तिवारी, जिला कृृषि अधिकारी जेपी यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी जयदीप सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, जिला कार्यक्रम अधिकारी मनोज कुमार, एक्सईएन जल निगम मुकीम अहमद, एक्सईएन विद्युत, नलकूप तथा अन्य अधिकारी व फरियादी उपस्थित रहे। सम्पूर्ण समाधान दिवस में समाज कल्याण विभाग, प्रोबेशन विभाग तथा पूर्ति विभाग द्वारा तहसील परिसर में काउन्टर लगाकर विभागीय योजनाओं के आवेदन भी प्राप्त किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *