बिना अनुमति के मुख्यालय न छोड़े अधिकारी – मंडलायुक्त देवीपाटन

आयुक्त ने बिना सूचना बैठक से अनुपस्थित उपनिदेशक समाज कल्याण का वेतन रोकने के दिए निर्देश

मण्डलायुक्त ने विकास कार्यक्रमों की मण्डलीय समीक्षा बैठक में अधिकारियों को तेजी लाने के दिए निर्देश

मण्डलायुक्त की अनुमति के बिना मुख्यालय नहीं छोडं़ेगें अधिकारी, मण्डलायुक्त ने दिए निर्देश

गौवंशों के भरण-पोषण की धनराशि का सही सदुपयोग सुनिश्चित कराएं अधिकारी-मण्डलायुक्त

देवीपाटन मंडल के आयुक्त श्री महेंद्र कुमार ने विकास कार्यों की मंडलीय समीक्षा बैठक में विभिन्न योजनाओं की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे सभी योजनाओं में निर्धारित लक्ष्य के साथ त्वरित व गुणवत्तापूर्ण उपलब्धि अर्जित कर मंडल के विकास कार्यों में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें। उन्होंने लंबित शिकायतों के निस्तारण के संबंध में निर्देशित किया कि इनका त्वरित निस्तारण के साथ ही यह सुनिश्चित किया जाए कि शिकायतकर्ता निस्तारण से पूरी तरह संतुष्ट हो।
आयुक्त ने बैठक में निराश्रित गोवंश की संख्या तथा स्थाई एवं अस्थाई गौ आश्रय स्थलों के निर्माण की प्रगति की समीक्षा के दौरान संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि वह यह सुनिश्चित करें कि गौवंश के भरण-पोषण की धनराशि का सही सदुपयोग हो तथा कहीं पर वित्तीय अनियमितता न होने पावे। उन्होंने इसके लिए संबंधित सीडीओ को भी समय-समय पर जांच करने हेतु निर्देशित किया है। पेयजल योजनाओं की प्रगति की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने तीन बड़ी परियोजनाओं की जांच एक सप्ताह के भीतर किए जाने के निर्देश देते हुए कहा की जांच में यह सुनिश्चित किया जाए कि पाइप लाइन व पानी कनेक्शन का गुणवत्तापूर्ण निर्माण हुआ है तथा पेयजल योजनाओं से लोगों को लाभ मिल रहा है। उन्होंने मंडल के जनपदों में गन्ना परिवहन से संबंधित सड़कों का निर्माण आगामी 10 नवंबर तक पूरा कराने हेतु पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देशित किया है।
आयुक्त ने बैठक में उपनिदेशक समाज कल्याण की अनुपस्थिति पर नाराजगी व्यक्त करते हुुए उनका वेतन रोकने के निर्देश देते हुए कहा कि ऐसे मण्डलीय अधिकारी जिनका अवकाश निदेशालय स्तर से स्वीकृत होता हो, वे भी बिना उनकी अनुमति के मुख्यालय नहीं छोड़ेगें अन्यथा की दशा में उनका भी वेतन रोकने की कार्यवाई की जाएगी। शिक्षा विभाग की समीक्षा के दौरान आयुक्त ने कहा कि जिन विद्यालयों में अभी तक किताबें, यूनीफार्म तथा जूता-मोजा नहीं पहुंच पाया है, ऐसे विद्यालयों से सम्बन्धित लोगों के खिलाफ कार्यवाही कर उन्हें भी अवगत कराया जाय। उन्होंने विद्युत देयों से सम्बन्धित लम्बित शिकायतों का त्वरित निस्तारण करने के निर्देश देते हुए कहा कि निस्तारण इस प्रकार से किया जाए कि उपभोक्ता उससे संतुष्ट हों। उन्होंने जनपद गोण्डा में विद्युत देयों से सम्बन्धित लम्बित शिकायतों के निस्तारण हेतु कैम्प आयोजित कराने के निर्देश दिए हैं। आपूर्ति विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होंने आधार सीडिंग के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। पेंशन योजनाओं की समीक्षा के दौरान उन्होंने निर्देश दिए हैं कि लाभार्थियों की पेंशन की धनराशि उनके खातों में ट्रान्सफर होने के बाद ग्राम प्रधानों के माध्यम से ग्राम पंचायतवार लाभार्थियों को सूचित कर दिया जाए कि उनकी पेंशन आ गई है जिससे वे सुगमता से अपनी पेंशन का लाभ लें सकेें।
बैठक में आयुक्त ने आयुष्मान भारत योजना, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना, वृृक्षारोपण, कन्या सुमंगला योजना, राष्ट्रीय आजीविका मिशन, मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना, छात्रवृृत्ति योजनाओं सहित विकासपरक एवं जनकल्याणकारी योजनाओं की गहन समीक्षा करते हुए उनमें लक्ष्य के सापेक्ष त्वरित व गुणवत्तापूर्ण उपलब्धि प्राप्त करने के निर्देश दिए हैं।
बैठक में डीएम गोण्डा डा0 नितिन बंसल, बलरामपुर कृृष्णा करूणेश, श्रावस्ती यशु रूस्तगी, संयुक्त विकास आयुक्त देवीपाटन मण्डल अनिल कुमार पाण्डेय, सीडीओ बलरामपुर व श्रावस्ती, मुख्य वन संरक्षक देवीपाटन मण्डल, डीडी पंचायत, एडी हेल्थ, उपायुक्त खाद्य, संयुक्त निदेशक कृृषि देवीपाटन मण्डल सहित अन्य मण्डलीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *