बड़ी बैटरी, प्रीमियम डिजाइन और बजट रेंज का अच्छा कॉम्बिनेशन है Realme 2 

नई दिल्ली सच्चा दोस्त न्यूज़। ओप्पो के ऑनलाइन उपलब्ध ब्रैंड Realme को भारत में इस साल की शुरआत में लॉन्च किया गया था। आपको बता दें कि Realme 1 अमेजन एक्सक्लूसिव प्रोडक्ट है। जबकि Realme 2 को फ्लिपकार्ट एक्जीक्यूटिव प्रोडक्ट है। इस फोन को 8,990 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ पेश किया गया है।

Realme 2 की कीमत और ऑफर्स: यह फोन दो वेरिएंट में पेश किया गया है। पहला वेरिएंट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेजे से लैस है जिसकी कीमत 8,990 रुपये है। वहीं, दूसरा वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज से लैस है जिसकी कीमत 10,990 रुपये है। इस फोन के डायमंड ब्लैक और डायमंड रेड कलर वेरिएंट की पहली सेल 4 सितंबर दोपहर 12 बजे से शुरू होगी। वहीं, डायमंड ब्लू कलर वेरिएंट की सेल अक्टूबर महीने की शुरुआत में की जाएगी। इस दौरान एचडीएफसी कार्ड का पेमेंट करने पर 750 रुपये का फ्लैट डिस्काउंट दिया जाएगा। साथ ही जियो यूजर्स को 120 जीबी डाटा और 4200 रुपये तक के बेनिफिट्स भी दिए जाएंगे। इस फोन को नो कॉस्ट ईएमआई पर भी खरीदा जा सकेगा।कंपनी ने भारत में अब अपना दूसरा स्मार्टफोन Realme 2 लॉन्च कर दिया है। इस डिवाइस को हमने कुछ समय के लिए इस्तेमाल किया है।

आइये जानते है क्या खास है इस फोन में

Realme फोन्स डिजाइन के मामले में खास इसलिए हैं क्योंकि कंपनी ने फ्लैट-बैक डिजाइन को पीछे छोड़ कर अपनी डिवाइसेज पर डायमंड सेक्शन लुक दी है। Realme 2 डायमंड रेड, डायमंड ब्लू और डायमंड ब्लैक कलर्स में उपलब्ध है। हमारे पास रिव्यू के लिए डायमंड रेड कलर था। फोन के बैक पर यह डायमंड लुक नैनोस्केल कम्पोजिट मैटीरियल और 2.5D ग्लास से बनी है जो अलग-अलग लाइटनिंग कंडीशंस में कलर्स के अलग-अलग शेड देता है। डिवाइस पर फिंगरप्रिंट के निशान और छोटे-छोटे स्क्रैचेज भी आसानी से दिखते हैं। डायमंड कट फिनिश के अलावा डिवाइस अन्य फोन्स की तरह ही लुक देता है। फोन के रियर पर ओवल फिंगरप्रिंट सेंसर और ड्यूल कैमरा सेटअप दिया गया है।

डिस्प्ले के मामले में फोन में 19:9 आस्पेक्ट रेश्यो के साथ आईफोन 10 की तरह Notch दिया गया है। फोन का डिस्प्ले 6.2 इंच का है। डिस्प्ले 88.8 प्रतिशत स्क्रीन-टू-बॉडी रेश्यो और 2.05mm अल्ट्रा-नैरो बेजल्स से लैस है। यह यूजर्स को लगभग बेजल-लेस अनुभव ही देगा। बड़ी स्क्रीन होने के कारण यूजर्स को फोन पर गेमिंग एक्सपीरियंस भी अच्छा मिलेगा। यूजर्स स्प्लिट स्क्रीन का इस्तेमाल कर फोन में आसानी से मल्टी-टास्किंग भी कर सकते हैं।
हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर: Realme 2 में 1.8Ghz क्वालकॉम 450 ओक्टा-कोर प्रोसेसर दिया गया है जो 14nm प्रोसेस से बना है। क्वालकॉम द्वारा इस प्रोसेसर को लम्बी बैटरी लाइफ और लो पावर कोन्सुम्प्शन के लिए बनाया गया था। प्रोसेसर के साथ फोन में 3GB और 4GB रैम दी गई है। हमने 4GB रैम वैरिएंट की टेस्टिंग की है और इस डिवाइस पर हैवी ग्राफिक गेम्स भी खेले जा सकते हैं। यह फोन गेमर्स को टारगेट कर के भी बनाया गया है। फोन बिल्ट-इन गेम स्पेस के साथ आता है। यह फीचर गेम लोड होने के साथ ही ऑटोमैटिकली एक्टिवेट हो जाता है। फोन गेम रन होने के समय इसे डिटेक्ट कर के कुछ फंक्शन्स को सीमित भी कर देता है। लेकिन लम्बे समय तक गेम खेलने पर फोन हीट हो जाता है। हमने कुछ शूटर गेम्स खेलें और एक घंटे बाद फोन काफी हीट हो गया था। हालांकि, गेमिंग के समय फोन की परफॉरमेंस अच्छी बनी रहती है। मल्टीटास्किंग के मामले में भी फोन सही है।
फोन में 64GB स्टोरेज स्पेस दिया गया है। हालांकि यूजर्स को मिलने वाला स्पेस 50GB है। डिवाइस कलर ओएस वर्जन 5.1 एंड्रॉइड ओरियो पर कार्य करता है। फोन की साउंड क्वालिटी भी क्लियर है। Realme 2 ड्यूल-सिम डिवाइस है और ड्यूल 4G-ड्यूल Volte सपोर्ट करती है। फोन पर एप्स को क्लोन करने का विकल्प भी मौजूद है। इससे यूजर्स को दो सोशल मीडिया या व्हाट्सएप अकाउंट इस्तेमाल करने को मिलता है।
कैमरा: इस साल आए कई अन्य स्मार्टफोन्स की तरह Realme 2 भी ड्यूल-कैमरा सेटअप के साथ आता है। इसमें 13MP+2MP कैमरा मॉड्यूल दिया गया है। कैमरा 1080p और 720p में वीडियो रिकॉर्ड करने की आजादी देता है। फोन में AI ब्यूटिफिकेशन, फ्रंट कैमरा HDR और बोकेह मोड दिया गया है। इस फोन से ली गई पिक्चर्स सोशल मीडिया पर पोस्ट करने तक सही है। डटिलिंग और शार्पनेस के मामले में कैमरा औसत परफॉरमेंस देता है। शाओमी रेडमी डिवाइसेज की टक्कर में फोन अच्छी इमेज क्वालिटी देता है। सेल्फी के लिए फोन में 8MP का कैमरा दिया गया है। फ्रंट कैमरा भी इंस्टा स्टोरीज पोस्ट करने तक सही है।

बैटरी: फोन में 4230 mAh की बड़ी बैटरी दी गई है। कंपनी ने इस फोन में यूएसबी टाइप A चार्जिंग पोर्ट दी है। डिवाइस को टेस्ट करते समय यह फोन एक दिन आसानी से चल गया। यूसेज में लाइट गेमिंग, कॉल्स, व्हाट्सएप और अमेजन प्राइम पर एक मूवी स्ट्रीमिंग की गई थी। कंपनी का दावा है की फोन AI पावर मैनेजर के साथ आता है जो एप्स द्वारा पावर खपत को नियंत्रित करता है। यह फीचर फ्रीजिंग पावर सेवर के साथ काम करता है जो बैकग्राउंड में एप्स को रन करने से रोकता है और बैटरी लाइफ को बढ़ाता है। इसे यूजर्स द्वारा मैन्युअली भी डिवाइस पर एडजस्ट किया जा सकता है।

डिवाइस में डाटा सुरक्षा के लिए पासवर्ड अनलॉक, पिन, पैटर्न, फिंगरप्रिंट अनलॉकिंग दिया गया है। फिंगरप्रिंट सेंसर तेजी से खुल जाता है। इसमें AI फेस रिकग्निशन भी दिया गया है। इसके अलावा फोन में स्मार्ट अनलॉक फीचर भी दिया गया है। इस फीचर के तहत यूजर्स जिन लोकेशंस पर अधिकतर जाता है, यह उन जगहों की लोकेशन सेव कर लेता है। इसके बाद इन लोकेशंस को ट्रस्टी प्लेसेज में डालकर अगली बार जब यूजर उस लोकेशन पर जाता है तो फोन अपने आप अनलॉक हो जाएगा।

विश्लेषण : एक बजट डिवाइस और प्रीमियम डिजाइन के साथ Realme 2 शाओमी की रेडमी डिवाइसेज के साथ प्रतिस्पर्धा में रहेगी। अगर आपको ऐसा फोन चाहिए जिसकी बिल्ड क्वालिटी और बैटरी अच्छी हो और हमेशा स्टॉक में रहे और आसानी से मिल जाए तो Realme 2 आपके लिए सही डिवाइस है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *