शिवपुरी जिले में सिंध नदी में उफान, अशोकनगर सहित कई जगह के रास्ते बंद

नेशनल डेवलपमेंट हेड अतुल जैन की रिपोर्ट

शिवपुरी, कोलारस। शिवपुरी जिले के सबसे बड़े डेम अटलसागर मड़ीखेड़ा को भरने वाली सिंध नदी में उफान आ गया। देहरदा से होकर अशोकनगर जाने वाले रास्ते पर मौजूद पचावली पुल के ऊपर से सिंध बह रही है। यातायात रोक दिया गया है। अटल सागर का जल स्तर 341.77 मीटर हो गया है।

डेम का कुल जलस्तर 346.25 मीटर रहता है। जलसंसाधन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पानी की अधिक आवक हुई तो प्रबन्धन डेम के गेट खोले जाने का निर्णय ले सकता है। जिससे निचले इलाके के करीब 13 ग्राम के लोगो को अलर्ट रहना होगा। हालांकि फ़िलहाल इस तरह के आसार नही हैं। इधर सिंध में उफान के चलते एक ओर रास्ते गोरा टीला मार्ग भी बंद हो गया है, जिससे 18 ग्राम का रास्ता बंद हो गया।

शिवपुरी, भिंड, दतिया, ग्वालियर चार जिलों में सिंध के पानी से सिंचाई की जाती है। जबकि डेम के किनारे पर बने मड़ीखेड़ा बिजली की 60 मेगा बाट की इकाई से बिजली का उत्पादन भी सिंध के पानी से किया जाता है।

बता दे कि सिंध में उफान गुना, विदिशा, अशोकनगर, बदरवास इलाके में जोरदार बारिश के बाद आता है। साल 2010 में सिंध पर गोरा रपट पर 10 जबकि भड़ोता में भी 6 लोग पानी मे फस गए थे। गोरा के लोगो के लिए इलाहाबाद से हेलीकॉटर बुलवाया गया था। जबकि कोलारस के भड़ोता से रेस्क्यू किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *